मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के शिविर में रोजेदारों ने भी किया योग

Source: Muslim Rashtriya Manch      Date: 23 Jun 2017 16:33:31

रायपुर, जून २३: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को रायपुर के नगर निगम उद्यान में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने योग शिविर लगवाया। मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक डॉ. सलीम राज के नेतृत्व बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल हुए।

मुस्लिम समुदाय के बहुत से लोगों ने रोजा रखने के बाद भी योगासन किया। योग प्रशिक्षण विजय कुमार दुबे ने प्राणायाम के साथ दर्जनों आसन बताए। उन्होंने करीब एक घंटा योगाभ्यास कराया और साथ ही योग का महत्व भी बताया।

मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक ने डॉ. सलीम राज से योग की प्रशंसा करते हुए कहा कि योग से मजहब नहीं बदलता। योग तो रोग निदान के लिए घरेलू संसाधन है। योग से शरीर की कई प्रकार की बीमारी दूर होती है। योग से शारीरिक क्षमता बढ़ती है। कोशिकाएं स्वस्थ्य रहती हैं।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक हमीद मंसूरी ने भी योग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शिविर में शामिल लोगों ने अपने जीवन में योग अपनाने का संकल्प लिया।

शिविर में प्रांत के सह-संयोजक यूनुस कुरैशी, हमीद मंसूरी, रेहाना खान, शादिक अली, याकूब गनी, अमजद खान, मौलाना मुजफ्फर हुसैन, शादिक अली, हाजी प्यारे, मकबूल, बाबा खान, अनवर इ मंसूरी, वकील भारती, आशिया सलीम आदि मौजूद थे। (दैनिक हरिभूमि से साभार)